Top Ad unit 728 × 90

HEADLINE

recent
recent

Xiaomi Mi Max 2 का रिव्यू


Screenshot_3


Xiaomi का फैबलेट Mi Max 2 भारतीय बाजार में उपलब्ध है. इसकी कीमत 16,999 रुपये है. हाल ही में इसे भारत में लॉन्च किया गया है. इसे लेकर आपके मन में कई सवाल होंगे, जैसे इसका परफॉर्मेंस कैसा है, दावे के मुताबिक बैटरी चलती है या नहीं, कैमरा कैसा है और डिस्प्ले में क्या खास है. इन सवालों के अलावा भी आपके मन में इसे खरीदने से पहले कई सवाल होंगे.
Mi Max 2 के रिव्यू में हम बताएंगे कि यह फैबलेट कंपनी के दावे के मुताबिक खरा उतरता है या नहीं.
लुक एंड फील
लुक एंड फील के मामले में यग सेगमेंट का बेस्ट फैबेट है. क्योंकि इसकी बिल्ड क्वॉलिटी बेहतरीन है. इसके किनारे राउंड हैं, ऐंटेना लाइन को ऊपर की तरफ प्लेस किया गया ठीक वैसे ही जैसे iPhone 7 में. इसकी फिनिश कमाल की है और इसे पकड़ने में आपको प्रीमियम  स्मार्टफोन की फील देता है. हालांकि यह थोड़ा फिसलता जरूर है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इसका साइज बड़ा है. डिस्प्ले में 2.5D कर्व्ड ग्लास है जिसकी वजह से यूज करने में आसानी होती है. बड़े होने के बावजूद इसे जेब में रखा जा सकता है, क्योंकि यह पतला है जो इसकी खासियत भी है.
Screenshot_4

डिस्प्ले
Mi Max 2 में 6.44 इंच की बड़ी स्क्रीन दी गई है जिसका रिजोलुशन 1920x1080p है. यानी यह फुल एचडी है और यह 342 पिक्सल प्रति इंच है. स्क्रीन ब्राइट है खासकर फिल्म देखने के लिए काफी शानदार है. हमने रिव्यू के दौरान कई लोगों को इसे दिया और घंटो उन्होंने इस पर फिल्में देखीं और सबने इसे अपना अनुभव बताया है. स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है.
max5_082317065045

बैटरी
लॉन्च के दौरान इसकी बैटरी को इसकी चंद खासियतों में से एक बताया गया है. इसमें 5,300 mAh की पावरफुल बैटरी है. रिव्यू के दौरान हमने पाया कि कंपनी के दावे पर यह काफी हद तक खरी उतरती है. इसकी बैटरी को कंपनी ने Nokia 3310 के साथ भी कंपेयर किया था.
रिव्यू के दौरान Mi Max 2 को फुल चार्ज करके इस मिक्स्ड यूज पर लगभग 1.5 दिन तक चलाया है. इसमें डेटा यूसेज, कैमरा, म्यूजिक, वीडियो और सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल शामिल है. हालांकि हल्के फुल्के यूज में यह दो दिन का बैकअप दे सकता है. Mi Max 2 में क्वॉल्कॉम क्विक चार्ज 3.0 दिया गया है और हमने इसे चार्ज किया तो दो घंटे से कुछ कम में यह फुल चार्ज हो गया.  इसे आप किलर बैटरी वाला फैबलेट कह सकते हैं.  
फोटोग्राफी  
फोटोग्राफी के लिए Mi Max 2 में 12 मेगापिक्स्ल रियर कैमरा दिया गया है. इसमें फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस और डुअल एलईडी फ्लैश भी दिया गया है.
कंपनी ने इसमें 1.55 माइक्रॉन पिक्सल वाला सोनी सेंसर लगाया है जिससे अलग अलग लाइट मोड में बेहतर फोटोग्राफी की जा सकेगी. कंपनी के मुताबिक इसमें Mi 6 जैसा ही प्राइमरी कैमरा दिया गया है.
सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. खास बात यह है कि इसका कैमरा 4k वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है.
max-6_082317065045

कैमरा इंटरउफेस सिंपल है और इसमें कई मोड दिए गए हैं जिनमें एक ब्लर मोड भी है जो आपके काफी काम आ सकता है. इसका कैमरा बढ़िया कलर कैप्चर करता है और साथ ही रौशनी में कैमरा अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है. हालांकि कम रौशनी में क्लिक की गई तस्वीरें आपको प्रभावित नहीं करेंगी. खास बात यह है कि इसका व्हाइट बैलेंस सही रहता है और मैनुअल मोड में एक्सपोजर और ISO को घटा बढ़ा सकते हैं जिससे कम रौशनी में थोड़े बेहतर तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं.
सेल्फी कैमरे की बात करें तो यह आपको अच्छी दिखेंगी. हालांकि इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स में अब 8 मेगापिक्सल सेल्फी कमरा मिलता है, लेकिन इसमें 5 मेगापिक्सल ही है. हालांकि सेल्फी में कॉन्ट्रास्ट और डीटेलिंग मिलेगी, इसलिए इसे बेहतर कहा जा सकता है.
वीडियो की बात करें तो दावे के मुताबिक यह 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है. इस सेग्मेंट के लिहाज से हमने इसे परखा और पाया की 4K वीडियो में वो शार्पनेस है जिसे स्टैंडर्ड माना जा सकता है. वीडियो के लिए टाइम लैप्स और स्लो मोशन जैसे फीचर्स हैं जो एवरेज काम करते हैं.
स्पेसिफिकेशन्स, परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर
Mi Max 2 में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ 4GB रैम दिया गया है. यह क्वॉल्कॉम के कामयाब प्रोसेसर में से एक है और मिड रेंज भी है. इसकी इंटरनल मेमोरी 64GB है. इसके दूसरे वैरिएंट में 128GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. चूंकि यह एक मिड रेंज फैबलेट है इसलिए आप इससे सुपर पावर परफॉर्मेंस की उम्मीद नहीं कर सकते. लेकिन इस सेग्मेंट के फैलबलेट के लिहाज से इसकी परफॉर्मेंस बढ़िया है.
max-1_082317065045

इसमें दिए गए सॉफ्टवेयर के जरिए इसे एक हाथ से यूज करना आसान होगा. इस स्मार्टफोन को रिमोट के तौर पर भी यूज किया जा सकता है इसके लिए IR Blaster दिया गया है.
एक बार में कई ऐप्स यूज कर सकते हैं, यानी बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स इसे स्लो नहीं करते. हालांकि हमने इसमें Asphalt के लेटेस्ट वर्जन चलाते हुए कुछ ऐप्स खोले जिससे यह थोड़ा स्लो हुआ.
फिलहाल Xiaomi Mi Max 2 में एंड्रॉयड 8.5 आधारित Android 7.1.1 नूगट दिया गया है . इस यूजर इंटरफेस में कई थीम्स हैं जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन को कस्टमाइज कर सकते हैं. इसमें दिया गया मल्टी विंडो फीचर हमें काम का लगा और बड़ी स्क्रीन की वजह से इसे इस्तेमाल करना और भी आसान होता है. एक बार में आप दो ऐप यूज कर सकेंगे और एक हाथ से फोन यूज करने के लिए छोटी स्क्रीन कर सकते हैं. रीडिंग मोड फीचर भी बेहतर काम करता है खासकर रात में इसका अनुभव बेहतर है.  
क्या आपको यह स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?
अगर आप बड़े साइज की वजह से टैबलेट नहीं लेना चाहते और छोटी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन नहीं पसंद हैं तो Mi Max 2 आप खरीद सकते हैं. अगर आपको बड़ी स्क्रीन से परेशानी है तो यह आपके लिए नहीं है.
MI MAX 2 आज तक रेटिंग – 3.5/5
Xiaomi Mi Max 2 का रिव्यू Reviewed by Unknown on August 26, 2017 Rating: 5

No comments:

Copyright © 2018 By News Nation 18

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.