Top Ad unit 728 × 90

HEADLINE

recent
recent

एटीएम से नहीं निकले पैसे और खाते से कट गए, तो तुरंत करना चाहिए ये काम



क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपने एटीएम से पैसे निकाले हों और खाते से राशि कटने के बावजूद भी आपको पैसे न मिले हैं, जानें ऐसी स्थिति में क्या करें
नई दिल्ली (जेएनएन)। ATM यानी ऑटोमेटेड टेलर मशीन से वित्तीय लेन-देन की जा सकती है। एटीएम का इस्तेमाल कर ग्राहक पैसा निकालने, बैलेंस चेक करने आदि जैस काम कर सकते हैं। एटीएम इंडस्ट्री एसोसिएशन (ATMIA) के मुताबिक, दुनियाभर में करीब 3.5 मिलियन एटीएम इंस्टॉल्ड हैं। लेकिन हर तकनीक में कुछ न कुछ कमी जरुर होती है। इस खबर में हम आपको एटीएम की इन्हीं कमियों की जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही यह भी बताएंगे कि आप कैसे इन परेशानियों से निजात पा सकते हैं।
कई बार देखा गया है कि एटीएम से पैसे निकालते समय आपके अकाउंट से पैसे को कट जाते हैं लेकिन एटीएम से पैसे बाहर नहीं आते है। ऐसे में आपको बैंक में तुरंत शिकायत दर्ज करानी चाहिए। कई मामलों में बैंक जांच-पड़ताल कर ग्राहकों को उनका पैसा वापस कर देता है। लेकिन अगर बैंक ऐसा नहीं करता है तो आप इसकी भी शिकायत कर सकते हैं। इस बात की जानकारी उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने दी है। उन्होंने बताया है कि अगर ग्राहक एटीएम से पैसा निकालता है, लेकिन एटीएम से पैसे नहीं निकलते हैं और खाते से राशि कट जाती है, तो क्या करें।
क्या करें?
ऐसी स्थिति में ग्राहक को उपभोक्ता विभाग की हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके बाद 18 दिन से कम समय में ग्राहक को उसका पैसा वापस कर दिया जाएगा। इसके लिए ग्राहक उपभोक्ता हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 14404 या 1800-11-4000पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही ग्राहक, उपभोक्ता विभाग की वेबसाइटwww.consumerhelpline.gov.in पर जाकर भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

एटीएम से नहीं निकले पैसे और खाते से कट गए, तो तुरंत करना चाहिए ये काम Reviewed by Unknown on October 05, 2017 Rating: 5

1 comment:

Copyright © 2018 By News Nation 18

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.